क्या अजवाइन का पानी वजन घटाने के लिए प्रभावी है?

0
187

ऐतिहासिक रूप से, अजवायन (ट्रेकिस्पर्मम अम्मी) का उपयोग प्राचीन काल से दवा के लिए किया जाता रहा है। दरअसल, इसे अंग्रेजी में carom seeds  कहते हैं। चूंकि वे पाचन और अवशोषण में सहायता करते हैं, ये बीज कई भारतीय करी में एक आवश्यक मसाला हैं। इसके अलावा इन्हें कच्चा या भूनकर भी खाया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में डालने पर अजवाइन के बीजों का एक अनूठा स्वाद होता है। अजवायन के फायदे, हालांकि, इसके स्वाद और सुगंध से परे हैं।

अजवाइन के बीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इसलिए, उनके पास विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा, वे वजन घटाने में योगदान करते हैं।

अजवायन से वजन कैसे कम करें

अजवाइन के बीज से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन और वसा शामिल हैं। इसके अलावा, उनमें नियासिन, पोटेशियम, थायमिन, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम और अन्य लाभकारी विटामिन और खनिज होते हैं।

अजवायन या कैरम बीज (carron seeds) पोषक तत्वों के अवशोषण और चयापचय को बढ़ाते हैं। भोजन आपके पेट से अधिक तेज़ी से यात्रा करता है जब वे आपके शरीर के चयापचय को गति देते हैं। इस प्रकार, वजन घटाने में तेजी आती है क्योंकि शरीर में कम वसा जमा हो जाती है।

शोध के अनुसार अजवायन, एक आवश्यक तेल जिसमें थाइमोल(thymol) होता है, में उत्कृष्ट औषधीय गुण होते हैं। थाइमोल से भोजन की लालसा कम हो जाती है, जो भूख को दबाती है, ऊर्जा को बढ़ाती है और आपके शरीर को अविश्वसनीय पोषण प्रदान करती है। आपके चयापचय को तेज करके और अम्लता को कम करके, थाइमोल आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। थाइमोल इन-विवो अध्ययनों में मोटापे को रोकता है। यह फैट बिल्डअप को कम करता है, इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है, लेप्टिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और लिपिड क्रिया को कम करता है।

एक बेहतर चयापचय प्रक्रिया (metabolism process) के लिए, एक चम्मच अजवाईन पाउडर लें या उठने के बाद इसे अपनी ग्रीन टी या पानी में मिलाएं।

कैसे अजवाइन पानी आपको वजन कम करने में मदद करता है

वजन कम करने के लिए अजवायन का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। अजवायन का पानी पीने से वजन कम करना सरल और प्रभावी है।

अजवायन के पानी में सक्रिय एंजाइमों के कारण, आपका शरीर गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में सक्षम होता है, जिससे अपच और एसिडिटी कम होती है।

सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आप महीने में 1-2 किलो वजन कम कर सकते हैं। व्यायाम करना और स्वस्थ आहार का पालन करना अभी भी महत्वपूर्ण है। अजवाइन पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करती है। फैट को जमा होने से रोककर यह वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी कैसे बनाएं 

अजवाइन का पानी(Ajwain Water)

आपका मेटाबॉलिज्म स्तर जितना अधिक होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे। पाचन में सुधार पेट फूलना कम करता है, जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। नतीजतन, आप तेजी से फैट बर्न कर सकते हैं।

  • सर्विंग्स (Servings) : 2
  • कुल समय (Total Time for Preparation) : 5 mins

सामग्री (Ingredients)

  • अजवाइन के बीज(Ajwain seeds) : 2 tsp
  • पानी(water) : 2 कप

तरीका (Method) 

  • धीमी आंच पर, दो चम्मच अजवाईन के बीजों को तब तक भूनें जब तक कि वे अपनी विशिष्ट सुगंध न छोड़ दें।
  • स्टोवटॉप पर लगभग 2 कप पानी उबालें।भुने हुए अजवायन को तब तक मिलाएं जब तक कि मिश्रण ब्राउन न हो जाए।
  • पानी के ठंडा हो जाने पर इसे छान लें और अपने वजन घटाने वाले पेय का आनंद लें।

अजवाइन शहद पानी (Ajwain Honey Water)

हमारे चयापचय को शहद में खनिज, अमीनो एसिड और विटामिन द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

इसके अलावा, शहद हमारे शरीर में हार्मोन को उत्तेजित करता है जो भूख को कम करता है और हमें अधिक खाने से रोकता है। अजवाइन के साथ मिलाकर यह मिश्रण आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है।

सामग्री (Ingredients)

  • अजवाईन के बीज: 2 बड़े चम्मच
  • पानी: 1 कप
  • कच्चा शहद: 1 बड़ा चम्मच

तरीका (Method)

  • 2 बड़े चम्मच अजवाइन को 1 कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें।
  • अगली सुबह पानी को छान लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।
  • इसे सुबह खाली पेट लें।
  • तीन महीने के दैनिक सेवन से ध्यान देने योग्य परिणाम मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here